JavaScript या TypeScript कौंसी भाषा web development के लिए अच्छा है

जावास्क्रिप्ट द्वारा घोषणात्मक, अनिवार्य और ऑब्जेक्ट-ओरिएंटेड प्रोग्रामिंग प्रतिमान समर्थित हैं। चूँकि यह गतिशील है, इसलिए प्रोग्राम के चलने के साथ-साथ प्रकार बदल सकते हैं और अधिक लचीले हो सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट के समान, लेकिन बड़े अनुप्रयोगों के लिए डिज़ाइन किया गया, टाइपस्क्रिप्ट है। स्थैतिक प्रकार की जाँच इसकी विशेषताओं में से एक है; 

टाइपस्क्रिप्ट मूलतः एक जावास्क्रिप्ट जनरेटर है। आप टाइपस्क्रिप्ट की सहायता से जावास्क्रिप्ट कोड लिख सकते हैं जो जावास्क्रिप्ट मानक का समर्थन करने वाले किसी भी वातावरण में काम करता है।

स्टेटिक टाइपिंग टाइपस्क्रिप्ट द्वारा प्रदान की जाती है, जिसका कंपाइलर समस्याओं को निष्पादित होने से पहले ही खोज लेता है। इससे प्रोग्रामर को अधिक भरोसेमंद कोड लिखने में सहायता मिलती है।

डेवलपर्स TypeScript संकलन को कॉन्फ़िगर करने के लिए tsconfig.json फ़ाइल का उपयोग कर सकते हैं। यह पुराने ब्राउज़रों के साथ संगतता के लिए ECMAScript संस्करणों और सक्षम बनाता है।

सभी ब्राउज़रों में टाइपस्क्रिप्ट द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी ES6 और ES7 सुविधाओं का समर्थन नहीं होता।

जब आईडीई और सत्यापन उपकरण टाइपस्क्रिप्ट का उपयोग करते हैं, तो वे हजारों पंक्तियों के कोड के आधार पर चरों में किए गए परिवर्तनों को तेजी से सत्यापित कर सकते हैं।

जावास्क्रिप्ट के साथ इसी तरह की जाँच करना चुनौतीपूर्ण है। इससे जावास्क्रिप्ट को विस्तारित करना, अपग्रेड करना और डीबग करना अधिक त्रुटि-प्रवण हो जाता है।

Python लाईब्रेरीज जो २०२४ मे पता है तो महाराथ हसिल कर लोगे