React vs. Angular आपके के लिए क्या है सबसे बेहतर ?

रिएक्ट एक जावास्क्रिप्ट लाइब्रेरी है जिसे फेसबुक द्वारा यूजर  इंटरफेस, विशेष रूप से सिंगल पेज एप्लीकेशन  के निर्माण के लिए विकसित किया गया है

रिएक्ट क्या है?

एंगुलर वेब एप्लीकेशन  के निर्माण के लिए गूगल द्वारा विकसित एक व्यापक फ्रेमवर्क है

एंग्युलर क्या है?

React को सीखना आसान है, खासकर उन लोगों के लिए जो जावास्क्रिप्ट से परिचित हैं. यह JSX का उपयोग करता है, जो HTML के समान है, जिससे शुरुआती लोगों के लिए इसे सीखना आसान हो जाता है.

एंगुलर में अपनी व्यापक विशेषताओं और टाइपस्क्रिप्ट की आवश्यकता के कारण सीखने की प्रक्रिया काफी कठिन है. हालाँकि, यह काम्प्लेक्स एप्लीकेशन  के निर्माण के लिए एक अच्छी तरह से संरचित फ्रेमवर्क प्रदान करता है.

वर्चुअल DOM के कारण React अपने उच्च प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, जो वास्तविक DOM के प्रत्यक्ष हेरफेर को कम करता है. यह अपडेट को तेज़ और अधिक कुशल बनाता है.

Angular अपने परिवर्तन पहचान तंत्र के साथ अच्छा प्रदर्शन भी प्रदान करता है. हालाँकि, बहुत बड़े अनुप्रयोगों के लिए, React का दृष्टिकोण अधिक कुशल हो सकता है.

रिएक्ट और एंगुलर दोनों के पास मजबूत कम्युनिटी और इकोसिस्टम तंत्र हैं. थर्ड-पार्टी लाइब्रेरी और इंटीग्रेशन के मामले में रिएक्ट थोड़ा आगे है, जबकि एंगुलर अधिक इंटीग्रेटेड समाधान प्रदान करता है.

रिएक्ट सिंगल पेज एप्लीकेशन , डायनामिक वेब एप्लीकेशन के लिए आदर्श है

एंगुलर लार्ज स्केल के, एंटरप्राइज लेवल के एप्लीकेशन के लिए सर्वोत्तम है, जिनके लिए एक व्यापक फ्रेमवर्क की आवश्यकता होती है

JavaScript या TypeScript कौंसी भाषा web development के लिए अच्छा है